Categories
Information

YMYL Page kya hota hai 2022 – Top 5 SEO ways SERP

Google उन साइटों के प्रति अधिक सख्त है जो स्वास्थ्य, वित्तीय या सुरक्षा विषयों को कवर करती हैं। इन साइटों को YMYL (योर मनी या योर लाइफ) के नाम से जाना जाता है।

आज, मैं आपको दिखाऊंगा कि YMYL साइट को SERPs के शीर्ष पर कैसे लाया जाए + Google की नज़र में अपनी विशेषज्ञता, अधिकार और भरोसेमंदता कैसे साबित करें।

वेब पर जानकारी जितनी उपयोगी हो सकती है उतनी ही खतरनाक भी हो सकती है। वहाँ सामग्री है जो हमारी भलाई और स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। और कभी-कभी, सकारात्मक तरीके से नहीं।

सर्च इंजन जोखिमों को समझते हैं और SERPs की सामग्री को अपने तरीके से सूचित करने का प्रयास करती है।

जहां तक ​​Google का सवाल है, उसके पास विशेष एल्गोरिदम हैं जो “संभावित रूप से क्षति पहुंचाने वाले” विषयों का पता लगाता है और उन पर विशेष रैंकिंग आवश्यकताओं को लागू करता है। उन विषयों को योर मनी या योर लाइफ (YMYL) कहा जाता है।

Table of Contents

YMYL Page kya hota hai 2022

Google गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं के लिए दिशा निर्देशों में आपके धन या आपके जीवन की अवधारणा का परिचय देता है, अर्थात, कुछ एल्गोरिथम परिवर्तनों के बाद सर्च परिणामों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने में Google की सहायता करने वाले लोगों का समूह।

दिशा निर्देशों के अनुसार, YMYL उन विषयों का नाम है जिन्हें “… नुकसान का उच्च जोखिम है क्योंकि इन विषयों के बारे में सामग्री स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिरता, या लोगों की सुरक्षा, या समाज के कल्याण या कल्याण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है।

पृष्ठ गुणवत्ता रेटिंग के लिए YMYL विषयों पर पृष्ठों को सबसे अधिक जांच की आवश्यकता होती है। और इस तरह SEO के लिए अधिक काम करते हैं।

YMYL विषय क्या हैं?

दिशा निर्देशों में निर्दिष्ट कई YMYL विषय समूह हैं जिसमें स्वास्थ्य, सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा, समाज, और अन्य आते हैं।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य विषयों में वह जानकारी शामिल होती है जो किसी व्यक्ति या लोगों के समूह के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यह आमतौर पर स्वास्थ्य, दवाओं, बीमारियों, मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, आदि के बारे में सलाह को संदर्भित करता है। उदाहरण:

  • मौजूदा उपलब्ध दवाएं पीठ और गर्दन के दर्द को कैसे कम करती हैं?
  • क्या आप गर्भवती होने पर विटामिन सी ले सकते हैं?
  • पैनिक अटैक होने पर किसी की मदद कैसे करें

सुरक्षा

सुरक्षा विषय स्वास्थ्य विषयों से निकटता से संबंधित हैं। वे उस सामग्री को संदर्भित करते हैं जो किसी व्यक्ति या लोगों के समूह की ऑनलाइन और ऑफलाइन सुरक्षा दोनों को प्रभावित कर सकती है। सुरक्षा विषयों में साइबर सुरक्षा, सुरक्षात्मक तकनीक और उपकरण, कार्यस्थल में जोखिम और खतरे आदि शामिल हैं। उदाहरण:

  • सड़क पर सुरक्षित कैसे रहें: 8 महत्वपूर्ण सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स
  • हैकर्स से अपने डिवाइस को सुरक्षित करने के 18 तरीके
  • धूप में कैसे सुरक्षित रहें

वित्तीय सुरक्षा

वित्तीय सुरक्षा विषय लोगों की वित्तीय स्थिति या स्वयं और उनके परिवार का समर्थन करने की उनकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। यहां आपको निवेश, कर, सेवानिवृत्ति योजना, गृह खरीद, कॉलेज के लिए भुगतान, बीमा खरीदना आदि पर पृष्ठ मिलेंगे।

विषयों के इस समूह में ऐसे पृष्ठ और साइटें भी शामिल हैं जो उपयोगकर्ताओं को खरीदारी करने, पैसे ट्रांसफर करने, बिलों का भुगतान करने आदि की अनुमति देती हैं। उदाहरण:

समाज

समाज के विषय सार्वजनिक संस्थानों, या किसी अन्य सार्वजनिक हित में विश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। यह सरकारी प्रक्रियाओं, नीतियों, लोगों, कानूनों, सरकारी कार्यक्रमों, सामाजिक सेवाओं, अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं, व्यापार, राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी को संदर्भित करता है। उदाहरण:

  • कृतिका एंड आमिर ने ईको पार्क शूटिंग पीड़ितों के परिवारों द्वारा मुकदमा दायर किया
  • मतदान और चुनाव कानून और इतिहास
  • 8 सरकारी विनियम व्यापार मालिकों को पता होना चाहिए

अन्य

यह समूह अन्य सभी विषयों को एकत्र करता है जो लोगों की भलाई और कल्याण को चोट पहुँचा सकते हैं लेकिन किसी भी उपर्युक्त समूह में फिट नहीं होते हैं। ये गृहस्थी, शिक्षा, करियर आदि से संबंधित विषय हो सकते हैं। उदाहरण:

  • अपने लिए सही करियर कैसे चुनें?
  • घर खरीदते समय विचार करने के लिए 10 महत्वपूर्ण विशेषताएं
  • सर्वश्रेष्ठ घरेलू कसरत उपकरण, प्रशिक्षकों के अनुसार

आइए अब YMYL विषयों की तुलना गैर-YMYL विषयों से करें ताकि आपको अंतर महसूस करने में मदद मिल सके।

YMYL Page kya hota hai YMYL Non-YMYL

यदि आपको अभी भी संदेह है कि कोई विषय वाईएमवाईएल से संबंधित है या नहीं, तो अपने आप से पूछें, “क्या सामग्री में मामूली अशुद्धि भी किसी व्यक्ति या लोगों के समूह को नुकसान पहुंचा सकती है?” यदि हाँ, तो विषय संभवतः YMYL वाला है।

YMYL सामग्री को उच्च रैंक देने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

अस्वीकरण: Google ने आधिकारिक तौर पर YMYL सामग्री के लिए विशिष्ट रैंकिंग संकेतों के उपयोग की पुष्टि नहीं की है। नीचे दी गई सभी युक्तियां SEO समुदाय के सर्वोत्तम अनुमान हैं। जब YMYL सामग्री मूल्यांकन की बात आती है तो गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता कई कारकों का आकलन करते हैं जैसे:

  • पेज का उद्देश्य
  • विशेषज्ञता, आधिकारिकता, भरोसेमंदता
  • मुख्य सामग्री गुणवत्ता और राशि
  • सामग्री के लिए कौन जिम्मेदार है, इसके बारे में वेबसाइट की जानकारी/सूचना
  • सामग्री के लिए कौन जिम्मेदार है, इसके बारे में वेबसाइट की प्रतिष्ठा

जाहिर है, ये स्वयं रैंकिंग करने का कारक नहीं हैं। हालाँकि, वे आपको इस बारे में सुराग देते हैं कि जब YMYL सामग्री की बात आती है तो Google उच्च गुणवत्ता को क्या मानता है और गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं के मानकों के अनुरूप साइटों को ट्यून करने के बाद एसईओ में एक ठोस वृद्धि करता है।

इसलिए, अब मैं प्रत्येक गुणवत्ता कारक के बारे में विस्तार से बताऊंगा और अपनी रैंकिंग में सुधार करने के बारे में यहां कुछ सुझाव साझा करूंगा।

Top 5 SEO ways SERP:

1. पृष्ठ अपने उद्देश्य को प्राप्त करता है

पृष्ठ का उद्देश्य वह है जिसके लिए पृष्ठ बनाया गया है। पेज नेविगेट कर सकते हैं, सूचित कर सकते हैं, शिक्षित कर सकते हैं, उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते हैं, राय व्यक्त कर सकते हैं, मनोरंजन कर सकते हैं, आदि।

YMYL सामग्री के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि कोई पृष्ठ अपने उद्देश्य को प्रभावी ढंग से कैसे प्राप्त करता है: एक विचार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त टेक्स्ट है, जानकारी स्पष्ट है, आगंतुकों (पोस्ट पढ़ने वाले) को भ्रमित करने वाली कोई बात नहीं है, कोई विघटनकारी विज्ञापन और दखल देने वाले पॉप-अप आदि तो नही है।

यदि कोई पृष्ठ अपने उद्देश्य को पूरा करने में विफल रहता है, तो इसे निम्न-गुणवत्ता वाला माना जाता है। इसका मतलब निम्न रैंकिंग हो सकता है।

2. उच्च ई-ए-टी (High EAT)

विशेषज्ञता, प्रामाणिकता और विश्वसनीयता (E.A.T) ऐसे कारक हैं जिनका उपयोग Google गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता किसी वेब पृष्ठ की समग्र गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए करते हैं। वे सम्मिलित करते हैं:

  • सामग्री के निर्माता की विशेषज्ञता।
  • सामग्री के निर्माता, स्वयं सामग्री और वेबसाइट की आधिकारिकता।
  • सामग्री के निर्माता, स्वयं सामग्री और वेबसाइट की विश्वसनीयता।

कुछ विषयों को लेखकों द्वारा कम विशेषज्ञता या यहां तक ​​​​कि शौकिया (उदाहरण के लिए, चिकन मसाला, रेस्तरां समीक्षा, और घर की सजावट) के साथ कवर किया जा सकता है। लेकिन YMYL के साथ सब कुछ अलग है। यहां, गैर-पेशेवरवाद काम नहीं करेगा।

Google स्पष्ट रूप से बताता है कि उन्हें अपने दस्तावेज़ में YMYL पृष्ठों के लिए उच्चतम E-A-T मानकों की आवश्यकता है कि Google दुष्प्रचार से कैसे लड़ सकता है:

“इन “YMYL” पृष्ठों के लिए, हम मानते हैं कि उपयोगकर्ता हमसे विश्वसनीयता और सुरक्षा के अपने सबसे सख्त मानकों के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं। जैसे, जहां हमारे एल्गोरिदम यह पता लगाते हैं कि उपयोगकर्ता की क्वेरी “YMYL” विषय से संबंधित है।

हम अपने रैंकिंग सिस्टम में उन कारकों को अधिक महत्व देंगे, जैसे कि हमारे द्वारा प्रतिक्रिया में प्रस्तुत किए जाने वाले पृष्ठों की प्रामाणिकता, विशेषज्ञता या विश्वसनीयता की हमारी समझ।

आइए देखें कि इस संबंध में आपको क्या करना है:

Google के जॉन मुलर ने एक बार कहा था, “… कभी-कभी वे छोटी चीजें होती हैं जैसे सामग्री को कौन बना रहा है, यह कहां से आ रहा है, जिसने सामग्री की समीक्षा की है। कभी-कभी यह बड़ी चीजें होती हैं जहां आप महसूस करते हैं, ठीक है।

वास्तव में, अगर मैं चिकित्सा विषयों के बारे में लिख रहा हूं, तो शायद मुझे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मेरे पास एक डॉक्टर या कोई चिकित्सा पेशेवर है जो वास्तव में सामग्री की समीक्षा करता है …”

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि जब वाईएमवाईएल विषयों की बात आती है तो सामग्री निर्माता की विशेषज्ञता मायने रखती है।

यदि आप इसे वहन कर सकते हैं, तो अपने लिए सामग्री बनाने के लिए किसी विशेषज्ञ को नियुक्त करें। यदि आप स्वास्थ्य विषयों को कवर करते हैं तो यह चिकित्सा मान्यता वाला व्यक्ति होना चाहिए।

यदि आपको ग्लोबल वार्मिंग के बारे में एक पाठ की आवश्यकता है, तो ऐसा करने के लिए एक वैज्ञानिक को नियुक्त करें। किसी भी मामले में, अपने आला से एक पेशेवर खोजें।

आपका लेखक कई क्षेत्रों में विशेषज्ञ हो सकता है। हालांकि, एक नियम के रूप में, ये संबंधित उद्योग हैं। लेखक की विशेषज्ञता की प्रासंगिकता वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करती है कि आपकी सामग्री आला-संबंधित कीवर्ड के लिए कितनी अच्छी रैंक करेगी।

एक लेखक का पृष्ठ बनाएँ और जीवनी जोड़ें

हालाँकि Google का दावा है कि यह एक प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक नहीं है, SEO का मानना ​​है कि एक समर्पित लेखक का पृष्ठ होना एक अच्छा अभ्यास है। यह Google की नज़र में लेखक की विशेषज्ञता को साबित करता है जिससे विश्वास बढ़ता है।

अपने लेखक की विशेषज्ञता (शिक्षा, पुरस्कार – विषय से संबंधित सब कुछ) का विस्तार से वर्णन करें, यदि संभव हो तो अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें (सोशल मीडिया अकाउंट, वीडियो, पीडीएफ फाइलें, फोटो), अन्य लेखों या साक्षात्कारों के लिंक जोड़ें, वैज्ञानिक कार्य और कुछ भी जो आला में अनुभव साबित कर सकता है।

फिर भी, यदि ऐसा होता है कि आपके लेखक विशेषज्ञ नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी YMYL सामग्री की समीक्षा वे लोग कर रहे हैं जो हैं। सामग्री निर्माण की प्रक्रिया में शामिल सभी का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।

पेज रैंक के साथ पेज अथॉरिटी में सुधार करें

Google दुष्प्रचार से कैसे लड़ता है में, Google का दावा है कि पेज रैंक उन कुछ संकेतों में से एक है जिनका उपयोग E-A-T का आकलन करने के लिए किया जाता है:

“Google के एल्गोरिदम विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता का आकलन कैसे करते हैं? Google के एल्गोरिदम उन पृष्ठों के बारे में संकेतों की पहचान करते हैं जो विश्वसनीयता और आधिकारिकता से संबंधित हैं। इन संकेतों में सबसे अच्छा ज्ञात पेज रैंक है, जो आधिकारिकता को समझने के लिए वेब पर लिंक का उपयोग करता है।”

इसलिए, आधिकारिक संसाधनों से अधिक बैकलिंक प्राप्त करने पर ध्यान दें। आखिरकार, यह संभवत: पहली चीजों में से एक है जिस पर गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता ध्यान देंगे – वे विकिपीडिया, फोर्ब्स और अन्य प्राधिकरण साइटों जैसे संसाधनों पर आपकी साइट के उल्लेखों की तलाश करेंगे।

अपना लिंक-बिल्डिंग अभियान शुरू करने से पहले, आपको अपनी साइट की बैकलिंक प्रोफ़ाइल और डोमेन प्राधिकरण की जांच करनी होगी और उनकी तुलना अपनी प्रतिस्पर्धा से करनी होगी।

यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से प्रतिस्पर्धा करने और पछाड़ने में सक्षम होने के लिए कितने बैकलिंक्स हासिल करने की आवश्यकता है।

SEO SpyGlass में, डोमेन तुलना > सारांश पर जाएँ, अपने प्रतिस्पर्धियों को जोड़ें और सभी महत्वपूर्ण मैट्रिक्स के साथ तुलना चार्ट प्राप्त करें:

seo spyglass domains comparison

फिर आपको ऐसे डोमेन खोजने होंगे जो आपके प्रतिस्पर्धियों से लिंक हों लेकिन आपसे नहीं – ये आपकी संभावनाएं हैं।

सारांश टैब से, लिंक चौराहे पर जाएँ और संभावित डोमेन पर क्लिक करें। आपको उन डोमेन की सूची मिलेगी जो अन्य YMYL साइटों से लिंक होते हैं। उच्च इनलिंक रैंक वाले डोमेन पर विशेष ध्यान दें (पेज रैंक फॉर्मूला पर आधारित कस्टम मीट्रिक) – वे पहली जगह में लक्ष्यीकरण के लायक हैं।

Domains with high inlink rank

बैकलिंक संभावनाओं को खोजने के दर्जनों तरीके हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए, उदाहरण के लिए, LinkAssistant के साथ, लेकिन मेरा सुझाव है कि पहले अपने प्रतिस्पर्धियों पर ध्यान केंद्रित करें।  इस तरह, आपको तुरंत पता चल जाएगा कि अन्य सफल YMYL साइटें क्या करती हैं और उनकी रणनीतियाँ उधार लेती हैं।

याद रखें: अपना लिंक-बिल्डिंग अभियान चलाते समय, dofollow लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें क्योंकि वे ही पेज रैंक को पास करते हैं।

हालाँकि, विश्वसनीय संसाधनों से nofollow लिंक प्राप्त करना भी फायदेमंद होता है। हालांकि वे रैंकिंग सिग्नल पास नहीं करते हैं, लेकिन nofollow लिंक आपकी साइट पर प्रासंगिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

अपने बैकलिंक प्रोफाइल का ऑडिट करें

केवल नए लिंक प्राप्त करना ही महत्वपूर्ण कार्य नहीं है। आपको मौजूदा बैकलिंक्स की निगरानी करने की भी आवश्यकता है क्योंकि वे आपकी साइट के लिए खराब हो सकते हैं।

अधिकांश SEO का मानना ​​है कि निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। पहले उन्होंने पेंगुइन अपडेट के डर से उन्हें अस्वीकार कर दिया था। लेकिन अब, Google के इस कथन को देखते हुए कि खराब लिंक को आसानी से अनदेखा किया जा सकता है, कई SEO उन्हें अनदेखा करना पसंद करते हैं (जब तक कि वे परिणाम नहीं देखते)।

लेकिन जब हम वाईएमवाईएल और भरोसेमंदता के बारे में बात करते हैं, तो खराब या हानि पहुंचाने वाले लिंक न केवल आपकी साइट को दंड की ओर ले जा सकते हैं, वे आपकी साइट को तथाकथित “खराब पड़ोस” से जोड़ सकते हैं।

निवेश के बारे में आपकी साइट को जुए या पोर्न साइटों के लिंक से मुश्किल से लाभ होगा, है ना? तो, पहले, SEO SpyGlass के साथ निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक का मानक ऑडिट करें।

बैकलिंक प्रोफाइल> पेनल्टी रिस्क पर जाएं। आपको अपने सभी बैकलिंक्स की सूची उनके पेनल्टी रिस्क स्कोर के साथ मिल जाएगी।

SEO SpyGlass penalty risk

उच्च जोखिम के रूप में चिह्नित सब कुछ और अनुचित निशान से लिंक को पहले स्थान पर अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए।

यदि आप मध्यम जोखिम वाले लिंक देखते हैं, तो होने वाली प्रत्येक समस्या पर विवरण देखने के लिए जानकारी बटन पर क्लिक करें। अगर वहां कुछ भी नहीं है, तो लिंक को वैसे ही छोड़ दें।

ध्यान दें: आप बाद में Google को सबमिट करने के लिए टूल में एक अस्वीकृत फ़ाइल जेनरेट कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप विशिष्ट डोमेन से आने वाले सभी बाद के लिंक को अस्वीकार कर सकते हैं।

YMYL सामग्री और गैर-YMYL को एक वेबसाइट पर न मिलाएं

जब आपकी साइट पर YMYL और गैर-YMYL दोनों सामग्री होती है, तो यह Google को भ्रमित कर सकता है। यह शायद यह नहीं जानता कि आपकी साइट को कैसे रैंक किया जाए।

“दूसरी बात यह है कि, मुझे लगता है कि यदि आपके पास ऐसी वेबसाइट है जो बहुत संवेदनशील विषयों के साथ-साथ बहुत ही छोटे विषयों को कवर करती है। फिर Google के एल्गोरिदम के लिए यह पता लगाना हमेशा चुनौतीपूर्ण होगा कि उस वेबसाइट से कैसे निपटा जाए।

इसलिए YMYL या E-A-T या किसी भी चीज़ के आस-पास की किसी भी चीज़ की परवाह किए बिना, यदि आपके पास सामग्री के संबंध में बहुत ध्रुवीय विपरीतताओं का मिश्रण है, तो मैं मान लूंगा कि Google के एल्गोरिदम हमेशा यह पता लगाने के लिए संघर्ष करने वाले हैं कि आपकी वेबसाइट को कैसे रैंक किया जाए। ”

इस प्रकार, इन दो दिशाओं को दो अलग-अलग साइटों में अलग करना सुरक्षित होगा। उदाहरण के लिए, आप एक विशिष्ट प्रकार की सामग्री के लिए एक उपडोमेन या एक स्पष्ट उपनिर्देशिका बना सकते हैं।

स्कीमा मार्कअप जोड़ें

आप पूछ सकते हैं कि स्कीमा मार्कअप ई-ए-टी को बेहतर बनाने में कैसे मदद कर सकता है। यहां बताया गया है: संरचित डेटा खोज इंजन को आपकी साइट संस्थाओं और उनके बीच संबंधों के बारे में स्पष्ट तरीके से जानकारी देता है।

यहां वे स्कीमा प्रकार दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं: व्यक्ति, संगठन, लेखक, इसके द्वारा समीक्षित, और उद्धरण।

संरचित डेटा Google को नॉलेज पैनल बनाने में मदद करता है, और YMYL साइटों और लेखकों के लिए आपकी संस्थाओं के लिए एक होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप लेखक या संगठन के बारे में जानकारी सीधे Google को देते हैं।

इसे विभिन्न संसाधनों से डेटा पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह आपको एक विश्वसनीय स्रोत शीघ्रता से मानेगा।

Schema Markup link

अपनी साइट पर सभी ट्रस्ट सील जोड़ें

सभी बैज, प्रमाणन, प्रशंसापत्र, समीक्षाएं, उपयोगकर्ता की सफलता की कहानियां, आदि, उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए आपकी विश्वसनीयता के बारे में बहुत कुछ बताते हैं।

उदाहरण के लिए, यहां बताया गया है कि कैसे लेखक इस टिप का लाभ उठाता है। सुरक्षा बैज हैं:

customer security badges

अपने सर्वर पर HTTPS सक्षम करें

HTTPS एक आधिकारिक रैंकिंग कारक है। आज, HTTPS का उपयोग लगभग 80% साइटों द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से किया जाता है। हालांकि, कई छोटी साइटें (जैसे, अस्पताल या बीमा कंपनियों की साइटें) हैं जो अभी भी HTTP का उपयोग करती हैं।

YMYL के लिए, HTTPS को सक्षम करना आवश्यक है। इसलिए, यदि किसी कारण से, आपकी साइट के पास TLS/SSL प्रमाणपत्र नहीं है, तो इसे प्राप्त करें। और इसे सालाना रिन्यू करना न भूलें।

HTTPS के बिना, तृतीय पक्ष आपके विज़िटर को धोखा देने के लिए असुरक्षित संचार का उपयोग कर सकते हैं ताकि वे अपनी संवेदनशील जानकारी साझा करें या मैलवेयर इंस्टॉल करें।

विश्वसनीय स्रोतों के लिंक के साथ अपनी सामग्री का बैकअप लें। ऐसा नहीं है कि यदि आप YMYL विषयों को कवर करते हैं, तो आपको केवल बैकलिंक्स की परवाह करनी चाहिए। आउटगोइंग लिंक भी महत्वपूर्ण हैं।

रीबूट ऑनलाइन द्वारा किए गए एक प्रयोग ने साबित किया कि आधिकारिक साइटों के प्रासंगिक बाहरी लिंक रैंकिंग पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री विश्वसनीय और आधिकारिक स्रोतों से जुड़ी है। फिर, Google आप पर अधिक भरोसा करेगा (क्योंकि वह पहले से ही उन पर भरोसा करता है)।

3. उच्च सामग्री गुणवत्ता

Google गुणवत्ता सामग्री की प्रशंसा करता है और दावा करता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक है। यह YMYL सामग्री के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे महत्वपूर्ण विषयों की गुणवत्ता की सख्त आवश्यकताएं हैं। मैंने क्वालिटी रेटर्स गाइडलाइंस से बुनियादी टिप्स इकट्ठी की हैं:

सुनिश्चित करें कि सामग्री की मात्रा संतोषजनक है:

गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देश रेखांकित करते हैं कि सामग्री की मात्रा महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल खोज इंजनों को खुश करने के लिए हजारों शब्दों के साथ विशाल पेज बनाना चाहिए।

यहां सब कुछ सरल है: सामग्री की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि विषय कितना व्यापक है। आपको जितने अधिक पहलुओं को कवर करने की आवश्यकता है, शब्द गणना उतनी ही बड़ी होनी चाहिए।

अपने कॉपीराइटर के लिए SEO कार्य लिखते या तैयार करते समय आप वेबसाइट ऑडिटर के कंटेंट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं। उपकरण आपके शीर्ष -10 SERP प्रतियोगियों के विश्लेषण के आधार पर इष्टतम सामग्री लंबाई का सुझाव देगा।

Keep content up date

अपनी सामग्री को अपडेट रखें

सूचना और तथ्य समय के साथ बदलते रहते हैं। और आपको उन परिवर्तनों पर हमेशा नज़र रखनी चाहिए क्योंकि आपकी सामग्री हमेशा सटीक होनी चाहिए।

दिशा निर्देशों में, Google यह भी दावा करता है कि ताज़ा सामग्री हमेशा पक्ष में होती है:

“क्वेरी और उसके वर्तमान अर्थ के बारे में सोचना याद रखें क्योंकि आप रेटिंग कर रहे हैं। हम मान लेंगे कि उपयोगकर्ता किसी विषय के बारे में वर्तमान जानकारी की तलाश कर रहे हैं, सबसे हालिया उत्पाद मॉडल, एक आवर्ती घटना की सबसे हाल की घटना, आदि, जब तक कि अन्यथा क्वेरी द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया गया हो। ”

इसलिए, अपने पृष्ठों को सदाबहार रखने और Google की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से अपडेट करें।

एक Descriptive, उपयोगी शीर्षक बनाएं

दिशा निर्देश गुणवत्ता के संकेत के रूप में शीर्षक का उल्लेख करते हैं। और हम निश्चित रूप से जानते हैं कि शीर्षक महत्वपूर्ण हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके शीर्षक भ्रामक या क्लिक-बैटिंग नहीं हैं। क्लिक-चारा शीर्षक सामान्य साइटों की प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं, YMYL की तो बात ही छोड़िए। इसके अलावा, पृष्ठ के उद्देश्य को याद रखें – इसके लिए एक शीर्षक भी काम करना चाहिए। और एक क्लिकबेट शीर्षक निश्चित रूप से वह चीज नहीं है जो यहां मदद करेगी।

आपके शीर्षक वर्णनात्मक होने चाहिए और स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि सामग्री किस बारे में है। आपकी सामग्री वास्तव में किस बारे में होने वाली है, यह बताने के लिए इसकी शुरुआत में एक कीवर्ड जोड़ना एक आम बात है।

साहित्यिक चोरी अर्थात कॉपी पेस्ट के सामग्री से सावधान रहें

अन्य लोगों के कार्यों की नकल करने से स्क्रैप की गई सामग्री कहलाती है। सीधे शब्दों में, डुप्लिकेट।

जब समान सामग्री वाले कई खोज परिणाम होते हैं, तो Google उन सभी को कभी भी SERP पर एक साथ नहीं रखता क्योंकि उपयोगकर्ताओं को इससे कोई लाभ नहीं होगा। यह सिर्फ एक को चुनेगा। और आपका पेज या तो लड़ाई जीतता है या हारता है।

इसलिए, आपको न केवल अद्वितीय सामग्री लिखनी चाहिए, बल्कि आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी आपकी नकल नहीं कर रहा है।

और यहीं समस्या है। आप ईमानदार कॉपीराइटर रख सकते हैं, लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी सामग्री चोरी हो गई है?

आपका पहला विकल्प है कि आप इस तरह की छोटी-छोटी बातों से खुद को परेशान न करें और मजबूत डोमेन अथॉरिटी पर भरोसा करें। सिद्धांत रूप में, यह आपकी सामग्री को धोखेबाजों की तुलना में अधिक रैंक करने में आपकी मदद कर सकता है।

हालाँकि, यदि आप व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं अपनाना चाहते हैं, तो आप स्वचालित साहित्यिक चोरी अलर्ट प्राप्त करने के लिए Copyscape’s Copysentry जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी सामग्री चोरी हो जाती है तो सेवा इस बात पर भी विचार करती है कि क्या करना है।

मुद्रीकरण का दुरुपयोग न करें

विघटनकारी या भ्रामक विज्ञापनों और पॉप-अप और बहुतायत में संबद्ध लिंक को हमेशा ना कहें।

बेशक, Google विज्ञापनों को पसंद करता है, लेकिन केवल तब तक जब तक कि वे उपयोगकर्ता के अनुभव को नुकसान न पहुंचाए। इसलिए, यदि आप YMYL साइट चलाते हैं, तो अपनी साइट पर कोई विज्ञापन या पॉप-अप डालने से पहले ध्यान से सोचें।

ध्यान भंग करने वाले विज्ञापनों और संबद्ध लिंक की बहुतायत से बचें। वे एक आधिकारिक साइट के योग्य नहीं लग सकते हैं। यह Google को संकेत दे सकता है कि आप यहां उपयोगकर्ताओं की सहायता करने के लिए नहीं बल्कि विज्ञापन और मुद्रीकरण के लिए हैं। इसके परिणामस्वरूप खराब खोज प्रदर्शन हो सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री सुव्यवस्थित है

यह काफी मानक सलाह है, लेकिन कम महत्वपूर्ण नहीं है: सामग्री को सही ढंग से संरचित करें, और सुपाच्य तरीके से लिखें। यदि आप एक जटिल विषय पर लिखते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके आगंतुकों को आपका पाठ पढ़ते समय संघर्ष करना चाहिए।

आप हेमिंग्वे (Hemingway) जैसे ऐप्स के साथ अपनी सामग्री की पठनीयता की जांच कर सकते हैं।

साक्षरता भी महत्वपूर्ण है। खराब व्याकरण वाला पाठ, भले ही किसी विशेषज्ञ द्वारा लिखा गया हो, विश्वसनीय नहीं माना जाएगा। सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है प्रूफरीडर किराए पर लेना या कम से कम व्याकरण और वर्तनी जांचकर्ताओं का उपयोग करना।

4. वेबसाइट की जानकारी

गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता YMYL वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी पर विशेष ध्यान देते हैं।

“यह समझना कि वेबसाइट के लिए कौन जिम्मेदार है, अधिकांश प्रकार की वेबसाइटों के लिए ई-ए-टी का आकलन करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उच्च गुणवत्ता वाले पृष्ठों में वेबसाइट के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए ताकि उपयोगकर्ता साइट पर भरोसा करने में सहज महसूस करें।

YMYL विषयों के बारे में वेबसाइटें उच्च स्तर के विश्वास की मांग करती हैं, इसलिए उन्हें आम तौर पर इस बारे में संतोषजनक जानकारी की आवश्यकता होती है कि साइट की सामग्री के लिए कौन जिम्मेदार है।

इसके अलावा, उच्च गुणवत्ता वाले स्टोर और वित्तीय लेनदेन वेबसाइटों को भी स्पष्ट और संतोषजनक ग्राहक सेवा जानकारी की आवश्यकता होती है ताकि उपयोगकर्ताओं को मुद्दों को हल करने में मदद मिल सके।

इसलिए, हमारे बारे में, हमसे संपर्क करें, टीम, स्थान आदि जैसे पृष्ठों पर पर्याप्त ध्यान दें।

website Information full

यहां पारिवारिक कानूनी वकालत समूह के बारे में पृष्ठ का एक उदाहरण दिया गया है। सामग्री पारदर्शी और स्पष्ट है:

5. वेबसाइट की प्रतिष्ठा

आपकी साइट की प्रतिष्ठा ई-ए-टी से निकटता से जुड़ी हुई है, इसलिए आपको इस पर पूरा ध्यान देना चाहिए।

इकाई निर्माण और लोकप्रियता के संकेतों पर काम करें:

कई अनुयायियों के साथ सक्रिय सोशल मीडिया खाते और लगातार अपडेट इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपका ब्रांड मांग में है। तो उन्हें अपने बेल्ट के नीचे रखना समझ में आता है।

आप उसे कैसे करते हैं? सोशल मीडिया उपस्थिति स्थापित करें: ब्रांडेड फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, रेडिट, आदि। जो उद्योग में लोकप्रिय है, उसके आधार पर।

चूंकि सोशल मीडिया से पोस्ट को काफी उच्च रैंक दिया जा सकता है, उपयोगकर्ता सोच सकते हैं कि आप पर सिर्फ इसलिए भरोसा किया जा सकता है क्योंकि आपके पास एक अच्छा खाता है।

आपको सूचीबद्ध होना चाहिए और सभी आला समीक्षा साइटों पर सक्रिय होना चाहिए। यद्यपि आप उन्हें सीधे नियंत्रित नहीं कर सकते, फिर भी आप वहां अपनी प्रतिष्ठा का प्रबंधन कर सकते हैं। नकारात्मक टिप्पणियों सहित आपको मिलने वाली सभी टिप्पणियों और समीक्षाओं का उत्तर दें।

अपने ग्राहकों और पाठकों को अपनी सेवाओं या उत्पादों पर सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें (यदि यह आपके साइट प्रारूप के लिए प्रासंगिक है)।

आप उन प्लेटफार्मों को भी ट्रैक कर सकते हैं जहां लोग असहज प्रश्न पूछ सकते हैं या आपके बारे में बुरी तरह बोल सकते हैं और अपने वफादार ग्राहकों को वहां भेज सकते हैं (यदि यह उपयुक्त है)। इस तरह, आप सकारात्मक समीक्षाओं की संख्यात्मक श्रेष्ठता का समर्थन कर सकते हैं, जिसे Google गिनता है।

और अंत में, यदि आपके पास एक भौतिक स्थान है और आपके पास एक विकिपीडिया पृष्ठ है, तो अपना Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाने पर विचार करें। ये प्रक्रियाएं सबसे आसान और सबसे तेज़ नहीं हैं, लेकिन कम से कम आपको कोशिश करनी चाहिए।

अपनी साइट के सभी महत्वपूर्ण लिंक जोड़ें और वहां अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करें – यह आपके ब्रांड की पहचान और आधिकारिकता को बढ़ावा देगा।

Awario या Google अलर्ट जैसे टूल के बिना अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा पर नज़र रखना बहुत जटिल हो सकता है। उनके साथ, आप वेब पर नए ब्रांड उल्लेखों के बारे में जानने के लिए अलर्ट बना सकते हैं।

इस तरह, आप आसानी से ग्राहक समीक्षाओं, संदर्भों, समाचार लेखों और अपनी वेबसाइट के बारे में व्यक्तियों द्वारा बनाई गई अन्य जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

YMYL SEO एक मुश्किल और समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। स्पष्ट रैंकिंग कारकों का अभाव ही कार्य को जटिल बनाता है। इसलिए, सामग्री मानकों को बढ़ाने और प्रयोग करने के माध्यम से यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि आपकी YMYL साइट के लिए क्या काम करता है।

मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपको यह समझने में मदद की कि Google को YMYL सामग्री को उच्च रैंक देने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं। क्या आपने YMYL साइटों के साथ काम किया है? अपने अनुभव साझा करने के लिए कमेंट करें। आपके सारे प्रश्नों का हम जरुर जवाब देंगे।

One reply on “YMYL Page kya hota hai 2022 – Top 5 SEO ways SERP”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *